Discover the best career

राशि के मुताबिक बनाएं करियर, होंगे बड़े फायदे

jobnig

जन्म के समय के अनुसार अलग अलग व्यक्ति की अलग अलग राशि होती है। ज्योतिष के मुताबिक यदि आप अपनी राशि के मुताबिक अपने करियर का चुनाव करते हैं तो आपको करियर में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। आगे की स्लाइड्स में जानें, आपकी राशि के मुताबिक किस क्षेत्र में करियर बनाना रहेगा बेस्ट...

मेष राशि

मेष राशि का स्वामी मंगल है। जन्मपत्री के दशम् भाव में मेष राशि है तो आपको साहसिक कार्यों में सफलता आसानी से मिलती है। आपके लिए रक्षा विभाग, पुलिस विभाग, धातु से सम्बन्धित कार्य, राजनीतिक एवं प्रशासनिक कार्य एवं चिकित्सक का पेशा लाभकारी और अनुकूल परिणाम देने वाला होता है। पत्रकारिता के क्षेत्र में भी आपको कामयाबी मिलती है।

वृष राशि

शुक्र वृष राशि का स्वामी होता है। आपकी कुण्डली के दशम् भाव में वृष राशि है तो आपको संगीत, सौन्दर्य प्रसाधन, मीडिया में रोजगार की तलाश करनी चाहिए। आपके लिए बैंक की नौकरी, विज्ञापन का कार्य, इलेक्ट्रॉनिक्स का काम लाभप्रद होता है। वाणिज्य के क्षेत्र में भी आपको सफलता मिलती है।

मिथुन राशि

मिथुन राशि का स्वामी बुध ग्रह होता है। आपकी कुण्डली के दशम भाव में मिथुन राशि है तो आपको अपना करियर मीडिया में बनाना चाहिए। आपके लिए इंजिनियरिंग, शिक्षण, लेखन एवं अनुवादक का कार्य भी उत्तम रहने वाला है। आप संपादक और साहित्यकार भी बन सकते हैं।

कर्क राशि

चन्द्रमा, कर्क राशि का स्वामी है। यह राशि दशम भाव में है तो चिकित्सक का पेशा आपके लिए लाभप्रद रहेगा। होटेल का कारोबार, बेकरी का काम, पशुपालन का कार्य आपको लाभ देगा। चाय-कॉफी का कारोबार भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

सिंह राशि

सूर्य, सिंह राशि का स्वामी होता है। आपकी कुण्डली के दशम भाव में सिंह राशि है तो आपको प्रशासनिक क्षेत्र में रोजगार की तलाश करनी चाहिए। आपके लिए शेयर का कारोबार, आभूषण का काम, दवाईयों का कारोबार कामयाबी दिलाने वाला होगा। आप फिल्म उद्योग में भी सफल हो सकते हैं।

कन्या राशि

कन्या राशि का स्वामी बुध ग्रह होता है। आपकी जन्मपत्री में अगर कन्या राशि दशम् भाव में है तो आप अकाउंटेंट बन सकते हैं। आप क्लर्क, चिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, वायुयान चालक, लेखक,संपादक हो सकते हैं। आप चाहें तो व्यापार भी कर सकते हैं। डाक विभाग की नौकरी एवं कलम-कॉपी की दुकान भी आपके लिए बेहतर लाभ देने वाला होगा।

तुला राशि

आपकी कुण्डली के दशम भाव में तुला राशि है। इस राशि का स्वामी शुक्र है। आपके लिए न्याय विभाग में बेहतर संभावना है। आप अभिनय, गायन, फैशन उद्योग, छाया चित्रकार के रूप में भी करियर बना सकते हैं। फर्नीचर का कारोबार, होटेल का कारोबार, दर्जी का काम भी आपके लिए लाभप्रद रहेगा।

वृश्चिक राशि

कुण्डली का दशम् भाव कार्य भाव के रूप में जाना जाता है। इस भाव में वृश्चिक राशि है। इस राशि का स्वामी मंगल है। आप पुलिस विभाग, रक्षा विभाग, रेलवे, दूर संचार विभाग में करियर की तलाश कर सकते हैं। आप नाविक, बीमाकर्ता एवं चिकित्सा के क्षेत्र में भी प्रयास कर सकते हैं। मशीनरी कार्यों में भी आपको लाभ मिलेगा।

धनु राशि

आपकी कुण्डली के दशम भाव में 9 अंक लिखा है तो इस भाव में धनु राशि है। इस राशि का स्वामी गुरू है। अगर खेल के प्रति लगाव है तो आप खेल को करियर के रूप में ले सकते हैं। आप वकालत अथवा लेखपाल के तौर पर भी कार्य कर सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में भी आप कामयाबी हासिल कर सकते है। धर्म प्रचारक एवं धर्म गुरू के रूप में भी आप ख्याति प्राप्त कर सकते हैं।

मकर राशि

मकर राशि का स्वामी शनि होता है। आपकी कुण्डली के दशम भाव में 10 राशि यानी मकर बैठा हुआ है। आप खान में काम कर सकते हैं। कृषि विभाग एवं धातु से सम्बन्धित कार्य भी आपके लिए अनुकूल रहेंगे। लकड़ी का कारोबार एवं लोहे से सम्बन्धित कारोबार भी आपके लिए लाभप्रद रहेगा।

कुम्भ राशि

कुम्भ राशि का स्वामी भी शनि ग्रह है। आपकी कुण्डली में कुम्भ राशि कार्य भाव में है। आप बिजली विभाग में प्रयास कर सकते हैं। आपके लिए सलाहकार, अभियंत्रिकी, चिकित्सा, ज्योतिष, चित्रकारी का क्षेत्र लाभप्रद है। आप तकनीकी क्षेत्र में भी करियर की तलाश कर सकते हैं। वायुयान से सम्बन्धित क्षेत्र भी आपके लिए लाभप्रद रहेगा।